उत्तराखण्ड में अब कम होगा परिवहन निगम और अन्य यात्री बसों का किराया

0
144

बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बसों के अंतरराज्यीय संचालन को लेकर बैठक हुई। उत्तराखण्ड में अब परिवहन निगम और अन्य यात्री बसों का किराया कम करने के साथ ही सवारी बैठाने की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। बुधवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर सहमति बनी। यह भी निर्णय लिया गया कि कोरोना संक्रमण कम होने तक अंतरराज्यीय बस सेवाओं को स्थगित रखा जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव ने बसों का सितंबर तक का टैक्स माफ करने के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

उत्तर प्रदेश में पूरी यात्री क्षमता के साथ चलाई जा रही बसें

बैठक में जानकारी दी गई कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल ने उत्तराखंड से अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बहाल करने का अनुरोध किया है। बताया गया कि उत्तर प्रदेश में बसें पूरी यात्री क्षमता के साथ चलाई जा रही हैं। वहीं, उत्तराखंड में अभी सुरक्षित शारीरिक दूरी के मद्देनजर बसों में कुल यात्री क्षमता के सापेक्ष 50 फीसद यात्री बैठाए जा रहे हैं और किराया निर्धारित से दोगुना लिया जा रहा है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में जब तक कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 90 प्रतिशत तक नहीं हो जाता, तब तक अंतरराज्यीय बस सेवाओं को स्थगित ही रखा जाए। अभी अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू करने से संक्रमण की तीव्रता बढ़ सकती है। यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश में चल रही बसों में अब 50 के स्थान पर 75 फीसद यात्री बैठ सकेंगे और किराया भी दोगुना के स्थान पर डेढ़ गुना किया जाएगा।

LEAVE A REPLY