जिलाधिकारी ने जनपद के कूड़ा निस्तारण के संबंध में नगर निकायों एवं जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ ली आवश्यक बैठक 

0
90

पिथौरागढ़। जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद के कूड़ा निस्तारण के संबंध में नगर निकायों एवं जिला पंचायत के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में आवश्यक बैठक ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिला पंचायत द्वारा जनपद के प्रमुख कस्बों का कूड़ा उठाकर कूड़े को नगर निकायों के डंपिंग जोन में डाला जा रहा है, इस हेतु नगर निकायों द्वारा प्रति किलोग्राम कूड़े के हिसाब से चार्ज निर्धारित करते हुए जिला पंचायत को अवगत करा दिया जाय तथा जिला पंचायत द्वारा नगर निकायों के डंपिंग जोन में कूड़ा डाले जाने पर संबंधित नगर निकाय द्वारा जिला पंचायत से निर्धारित चार्ज वसूला जाय।

वहीं जिलाधिकारी ने नगर निकायों के अधिकारियों से कहा कि नगर क्षेत्रों में रखे डस्टबिनों से नियमित रूप से कूड़ा नहीं उठाए जाने के कारण डस्टबिन कूड़े की अत्यधिक मात्रा से भरे रहते हैं और उनसे दुर्गंध भी आती है, लिहाजा नगर क्षेत्राे में निर्धारित स्थानों पर रखे डस्टबिनों से कूड़ा उठाने का कार्य नियमित रूप से किया जाय। जिलाधिकारी ने सोर्स सेग्रीगेशन को बढ़ाने के निर्देश भी नगर निकायों के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि लोग घर से ही सूखे और गीले कूड़े को अलग-अलग करके कूड़ा वाहनों को उपलब्ध करायें इस हेतु विशेष प्रयास किए जायें। उन्होंने नगर निकायों के अधिकारियों से प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए भी अभियान चलाने को कहा। जिलाधिकारी ने नगर निकायों के अधिकारियों को नगर क्षेत्रों के चौक पड़े नाले-नालियों की भी सफाई करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने विशेष रूप से नगरपालिका धारचूला के अंतर्गत स्थित नालों में पड़े कूड़े के ढेरों पर नाराजगी प्रकट की तथा ईओ नगर पालिका धारचूला को तत्काल ही सफाई अभियान चलाकर नालों की सफाई करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत के अधिकारियों से कहा कि जनपद के प्रमुख कस्बों थल, कनालीछीना, झूलाघाट आदि में कूड़े का उठान कार्य नियमित रूप से नहीं किये जाने के कारण कूड़े के ढेर लगे हैं, लिहाजा कस्बाई क्षेत्रों से कूड़े का उठान कार्य नियमित रूप से किया जाय।

बता दे कि जिला पंचायत द्वारा जनपद के प्रमुख कस्बों से वाहन द्वारा कूड़ा उठाने का कार्य किया जा रहा है, जिसे जिला पंचायत द्वारा नजदीकी नगर निकायों के डंपिंग जोन में डंप किया जा रहा है । जिला पंचायत द्वारा कस्बा बाजारों में पर्यावरण मित्र भी तैनात किये गये हैं। कस्बों की सफाई व्यवस्था हेतु जिला पंचायत द्वारा कस्बा क्षेत्रों के व्यापारियों से स्वच्छता शुल्क वसूला जाता है।

वहीं जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि कस्बा व ग्रामीण क्षेत्रों में जो जालीनुमा कूड़ेदान स्थापित किए गए हैं उनके चारों ओर के हिस्सों को टिन लगाकर ढक दिया जाय ताकि वे देखने में भद्दे न लगे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, ईओ नगर पालिका पिथौरागढ़ राजदेव जायसी, जिला पंचायत राज अधिकारी हरीश आर्य, अभियंता जिला पंचायत अनिल जोशी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY