नियमों के अनुसार ही निर्माण कार्यो के पास हों नक्शेः आयुक्त

0
170

बुधवार को गढ़वाल मण्डल आयुक्त डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम की अध्यक्षता में नवसृजित जिला विकास प्राधिकरण चमोली की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिला विकास प्राधिकरण की स्थापना के मुख्य उदेश्यों पर चर्चा करते हुए कार्यालय संचालन की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न मदों में बजट का अनुमोदन किया गया। गढवाल आयुक्त ने कहा कि प्राधिकरण की स्थापना का मुख्य उदेश्य जनता को सुविधा देना है। उन्होंने निर्माण कार्यो को प्राधिकरण के नियमों के तहत समय से स्वीकृति देने के निर्देश भी दिए।

गढ़वाल मण्डल आयुक्त ने कहा कि प्राधिकरण के नियमों आदि की जनता को जानकारियां भी दी जाएं ताकि जनता को अनावश्यक परेशानियों का सामना ना करना पडे। उन्होंने शासन से निर्धारित जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण के नियमों का भी पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्राधिकरण के संचालन में किसी प्रकार की समस्या न हो तथा सभी कार्मिकों को भी प्राधिकरण के नियमों की पूर्णतया जानकारी हो सके इसके लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाए।

प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर हमारी अमूल्य संपत्तियां

गढवाल आयुक्त ने कहा कि नियमन के अनुसार ही भवनों का निर्माण किया जाना चाहिए, ताकि आने वाले समय में किसी को भी परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर हमारी अमूल्य संपत्तियां हैं और भारत सरकार ने इनको सुरक्षित रखने के लिए एक्शन प्रोटेक्शन मोनोमेंन्ट एक्ट पारित किया है। सांस्कृतिक धरोहरों की सुरक्षा के लिए आयुक्त ने एक्ट में निर्धारित नियमों के अनुसार ही निर्माण कार्यो के नक्शे पास करने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने कहा कि अवैध कब्जे वाली भूमि पर किसी भी प्रकार के भवन निर्माण के लिए नक्शा पास न किया जाए। पहाड़ी क्षेत्रों में कतिपय स्थानों पर निर्माण कार्य के लिए नक्शे पास करने में आ रही समस्याओं पर आयुक्त ने कहा कि जहां पर सड़क या रास्ते की चैड़ाई कम हो रही हो तो वहां पर नाले की लम्बाई को भी जोड़कर मानकों को पूरा करें।

गढवाल आयुक्त ने सभी क्षेत्रीय कार्यालय के लिए महायोजन निर्माण एवं मानक में पहाड़ी ढाल 30 अंश का होने से पहाड़ी क्षेत्रों में निर्माण कार्यो के नक्शे बनाने में आ रही परेशानियों को देखते हुए मानकों में छूट के लिए शासन से पत्राचार करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला प्राधिकरण कार्यालय के संचालन के लिए पूर्व में अतिरिक्त कार्यभार के आधार पर तैनात इंजीनियर, कार्मिकों सहित वित्तिय वर्ष 2019-20 के लिए विभिन्न मदों में बजट का अनुमोदन भी किया गया।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिला विकास प्राधिकरण की प्रथम बोर्ड की बैठक में आयुक्त का स्वागत करते हुए जिला विकास प्राधिकरण के तहत अभी तक किए गए कार्यो की पूरी जानकारी दी। बैठक में अपर सचिव जिला विकास प्राधिकरण एमएस र्बिनया, सीडीओ हसांदत्त पांडे, संयुक्त मजिस्ट्रेट आंकाक्षा वर्मा, एसडीएम वैभव गुप्ता, एसडीएम केएस नेगी, एसडीएम देवानंद शर्मा, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार सहित कई अधकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY