राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने नरेश बंसल को बनाया प्रत्याशी

0
148

उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने सोमवार देर रात प्रत्याशी घोषित कर दिया। राज्य बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष नरेश बंसल को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। बंसल मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे। मंगलवार को ही नामांकन का अंतिम दिन भी है। विधानसभा में भाजपा का तीन-चैथाई से अधिक बहुमत होने से बंसल की जीत तय है।

राज्यसभा प्रत्याशी को लेकर भाजपा हाईकमान में दो दिन से मंथन चल रहा था। इस दौरान पूर्व सीएम विजय बहुगुणा, प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू व राष्ट्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडे के नाम की चर्चाएं चलीं लेकिन आखिरकार बाजी नरेश बंसल के हाथ लगी। बंसल लंबे समय तक प्रांतीय संगठन में विभिन्न पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

केंद्र ने एक कर्मठ कार्यकर्ता को दिया टिकट: बंशीधर भगत

भाजपा के प्रांतीय अध्यक्ष बंशीधर भगत ने बंसल को राज्यसभा प्रत्याशी घोषित करने पर हाईकमान का आभार जताया। उन्होंने कहा कि केंद्र ने एक कर्मठ कार्यकर्ता को टिकट दिया। वे भाजपा की रीति-नीति को अच्छे से समझते हैं। इससे उत्तराखंड के भाजपाइयों में उत्साह का नया संचार हुआ है। मंगलवार को बंसल के नामांकन में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष बंशीधर भगत भी मौजूद रहेंगे।

उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट आगामी 25 नवंबर को रिक्त हो रही है। कांग्रेस के सांसद राज बब्बर अभी इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। विधानसभा के गणित के लिहाज से अब यह सीट कांग्रेस के हाथ से निकलना तय है। 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 57 विधायक हैं। हालांकि कांग्रेस पहले ही अपना प्रत्याशी न उतारने की घोषणा कर चुकी है। इस सीट के लिए पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। बहुगुणा के नेतृत्व में ही मार्च 2016 में नौ विधायकों ने कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होकर तत्कालीन हरीश रावत सरकार को संकट में डाल दिया था। बहुगुणा ने इसके बाद विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा। उनके पुत्र सौरभ बहुगुणा को भाजपा ने टिकट दिया।

बहुगुणा के अलावा पार्टी के केंद्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडे, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, पूर्व सांसद बलराज पासी और नरेश बंसल के नाम पैनल में शामिल किए गए थे। इन सबको पीछे छोड़ते हुए बंसल दावेदारी में बाजी मार ले गए। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने बताया कि नरेश बंसल मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे।

LEAVE A REPLY