कैबिनेट रुद्रपुर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण पर लगाएगी मुहर

0
301

बुधवार को ऊधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण पर कैबिनेट मुहर लगाएगी। यह एयरपोर्ट पंतनगर के मौजूदा एयरपोर्ट से अलग तकरीबन 1100 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाना प्रस्तावित है। कैबिनेट में निजी विश्वविद्यालयों के लिए अंब्रेला एक्ट के मामले में कैबिनेट उपसमिति की रिपोर्ट भी सौंपी जाएगी। इसके अलावा बैठक में कई अन्य अहम विषय लाए जाने प्रस्तावित हैं।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। बैठक में अहम मसलों में से एक ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का मसला है। हाल ही में केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव और उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने प्रस्तावित एयरपोर्ट की जगह का मुआयना किया था। दरअसल, पंतनगर एयरपोर्ट को ही ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रूप में विस्तार दिया जाना प्रस्तावित था, लेकिन चिह्नित भूमि और मौजूदा एयरपोर्ट के बीच खासी आबादी है।

रिजर्व फॉरेस्ट का भी इसमें पेच फंसने की आशंका जताई जा रही थी। ऐसे में इसे अलग एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया। इसे निकट भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के अनुसार बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए भूमि दिए जाने पर कैबिनेट मुहर लगाएगी। बैठक में इसके अलावा युवा पेशेवर नीति भी लाई जानी प्रस्तावित है। इसमें तकनीकी दक्ष युवाओं के न्यूनतम मानदेय को बढ़ाने का प्रस्ताव है। बैठक में राजस्व, शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन और कृषि विभाग से संबंधित मसलों पर भी चर्चा हो सकती है।

पैरा मेडिकल के नए डिग्री-डिप्लोमाधारकों के पंजीकरण का काम जल्द होगा प्रारंभ

उत्तराखंड पैरा मेडिकल काउंसिल में पैरा मेडिकल के नए डिग्री-डिप्लोमाधारकों के पंजीकरण का काम जल्द प्रारंभ हो सकेगा। शासन ने काउंसिल के अध्यक्ष पद पर श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ चंद्रमोहन सिंह रावत को नियुक्त किया है। राज्य सरकार ने बीती छह जुलाई को इस काउंसिल का गठन किया था। अब काउंसिल में नामित सदस्यों में से अध्यक्ष व उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने आदेश जारी किए।

LEAVE A REPLY