उत्तराखण्ड में नौ महीने के एक मासूम में कोरोना की पुष्टि

0
197

उत्तराखण्ड में नौ महीने के एक मासूम में कोरोना की पुष्टि होने के बाद अब चिकित्सकों के लिए भी चुनौती बढ़ गई है। प्रदेश में इतनी कम उम्र का यह पहला मामला है। बच्चे की कम उम्र को देखते हुए उसे मां के साथ अलग वॉर्ड में रखा गया है। बच्चा अब तक संस्थागत क्वारंटाइन में था, जिसे दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

मानवीय आधार पर मां को भी रखा गया बच्चे के साथ

अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री का कहना है कि बच्चा बहुत छोटा है और मां का दूध पीता है। ऐसे में मां को बच्चे से अलग नहीं किया जा सकता। मानवीय आधार पर मां को भी उसी के साथ रखा गया है। उन्हें भी संक्रमित की तरह ही ट्रीट किया जाएगा और उनकी भी नियमित जांच कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि मां को ब्रेस्ट फीडिंग आदि में खास एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। दूध पिलाते समय मास्क लगाने और अच्छी तरह सैनिटाइज को बोला है। डॉ. खत्री के मुताबिक बच्चे को विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने देख लिया है, उसकी हालत सामान्य है। उसे ट्रामा वॉर्ड में रखा है।

कोरोना पॉजिटिव पाए गए बच्चे के पिता पाबंद की गई भगत सिंह कॉलोनी की मस्जिद में मोअज्जिन (सेवादार) हैं। कानपुर की एक जमात इस मस्जिद में ठहरी थी। यहां से तीन जमाती, मस्जिद के इमाम, बच्चे के पिता समेत सात लोग पहले ही संक्रमित मिल चुके हैं। बच्चे के पिता भी दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में ही आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती हैं। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ही परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन सेंटर ले जाया गया था।

LEAVE A REPLY