जंगलों में लगी भीषण आग, ग्रामीणों में मचा हड़कंप

0
228

सोमवार की रात से बागेश्वर में जिला मुख्यालय के समीपवर्ती गांव द्यांगण और अड़ौली के जंगलों में भीषण आग लग गई। आग वन भूमि से होकर गांव की सरहद तक पहुंच गई। इससे ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने वन विभाग की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया। सर्दी के सीजन में भी जंगल जलने से लोगों में वन विभाग के प्रति रोष है। उन्होंने जिले में वनाग्नि को रोकने के लिए ठोस उपाय करने की मांग की।

सोमवार की रात से द्यांगण के जंगल में आग लगी थी। जिसे मंगलवार की सुबह ग्रामीणों ने बुझाने का प्रयास किया। हालांकि आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका। शाम के समय चलने वाली हवा की मदद मिलते ही आग फिर से भड़क उठी। रात के समय आग विकराल हो गई और गांव की सरहद की ओर बढ़ने लगी। आग को भड़कता देखकर वन पंचायत सरपंच संगठन के जिलाध्यक्ष पूरन रावल अकेले ही आग बुझाने के लिए जंगल की ओर चले।

ग्रामीणों ने किया आग बुझाने का प्रयास

इधर द्यांगण गांव निवासी सामाजिक कार्यकर्ता दर्शन कठायत भी अन्य युवाओं के साथ आग बुझाने को रवाना हुए। काफी देर तक ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास करते रहे। सूचना मिलने के बाद वन विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे। जिसके बाद ग्रामीणों और वन विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सरपंच रावल ने कहा कि अक्तूबर के महीने से जिले के जंगल धधक रहे हैं।

अब तक जिले में कई हेक्टेयर जंगल नष्ट हो चुके हैं। इसके बावजूद वन विभाग आग बुझाने के लिए ठोस उपाय नहीं खोज सका है। उन्होंने विभाग से ग्रामीणों को मदद लेकर वनाग्नि पर काबू पाने की मांग की। इधर डीएफओ बीएस शाही ने बताया कि द्यांगण के जंगल में आग लगने की जानकारी ग्रामीणों ने फोन पर दी। जिसके तत्काल बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर जाकर आग बुझाई।

LEAVE A REPLY