आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी

0
88

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों एवं सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे।

पीएम करेंगे चार लाख स्व-सहायता समूहों को 1,625 करोड़ रुपये की नई सहायता राशि का ऐलान

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की सफलता की कहानी व खेती की आजीविका के सार्वभौमीकरण पर एक पुस्तिका भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री चार लाख स्व-सहायता समूहों को 1,625 करोड़ रुपये की नई सहायता राशि का भी ऐलान करेंगे।

इसके अलावा वे पीएमएफएमई (पीएम फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइसेज) के तहत आने वाले 7,500 स्व-सहायता समूहों को 25 करोड़ रुपये की आरंभिक धनराशि भी जारी करेंगे। यह खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की योजना है। इसी तरह मिशन के तहत आने वाले 75 एफपीओ (किसान उत्पादक संगठनों) को 4.13 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री गिरिराज सिंह, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस, ग्रामीण विकास राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और फग्गन सिंह कुलस्ते, पंचायत राज राज्यमंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल भी उपस्थित रहेंगे।

LEAVE A REPLY