ट्रेेजेडी किंग दिलीप कुमार के निधन से देश में शोक की लहर

0
138

बालीवुड के ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले यूसुफ खान उर्फ दिलीप कुमार अब इस दुनियां में नहीं रहे। जिनसे सीखकर कई अभिनेताओं ने हिंदी सिनेमा पर अपनी गजब की पहचान बनाई। बालीवुड से लेकर तमाम हस्तियों ने उनके निधन पर दुख जताया है। सदी के महानायक से लेकर तमाम दिग्गजों ने इस बात को स्वीकारा है कि उन्हेें दिलीप कुमार से ही अभिनय का प्रेरणा मिली है। दिलीप कुमार के निधन पर देश आज शोक में है।

वहीं दिलीप कुमार का मेरठ शहर से गहरा नाता जुड़ा हुआ है। दिलीप कुमार के निधन पर लोग अपनी यादें ताजा करते हुए कहते हैं कि आज भी उनकी फिल्मों के किरदार अमर हैं। मेरठ में चार बार के सांसद रहे जनरल शहनवाज खां दिलीप कुमार के अजीज दोस्त थे। बताया गया है कि वे अपने दोस्त के लिए चुनाव में वोट देने की अपील करने आते थे। उनके बुलावे पर एक बार वह चुनाव सभा में मेरठ आए थे।

शेरे ओ शायरी के शौकीन थे दिलीप कुमार

जिमखाना में चुनावी सभा को उन्होंने संबोधित किया था। चुनावी सभा होने के बावजूद शेरे ओ शायरी के शौकीन दिलीप कुमार ने अपने भाषण की शुरुआत कुछ इस तरह से की थी। उनका जो फर्ज है वह एहले सियासत जाने मेरा पैगाम मोहब्बत है जहां तक पहुंचे। जिगर मुरादाबादी का शेर पढ़कर उन्होंने नीयत साफ कर दी थी। मेरा तो प्रसिद्ध शायर कुंवर महेंद्र सिंह बेदी के साथ उनका मेरठ आगमन हुआ था। जहां पर आजकल आइआइएमटी है वहां शमीम साहब की कोठी हुआ करती थी। वहीं पर वह रुके थे।

वहीं यूपीटीए के अध्यक्ष भारत भूषण शर्मा ने बताया कि 60 के दशक में हुए आम चुनाव में वे मेरठ आए थे। और उन्होंने बुढ़ाना गेट के पास जिमखाना मैदान में आमसभा को संबोधिति किया था। भारत भूषण शर्मा कहते हैं कि वे उन दिनों कालेज में थे, और उनका बड़ा प्रशंसक थे। उनसे आम सभा के दौरान मुलाकाल आज भी मेरे जहन में हैं। वे बड़े आराम व हल्की आवाज में बात करते थे। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि ”सुभाष चंद्र बोस के सेनापति जनरल शहनवाज को विजयी बनाकर यह एहसास कराएं कि वे उनके साथ हैं।”

अभिनय के संस्थान बन चुके दिलीप कुमार ने पूरीद आन के साथ अपनी समकालीन ही नहीं, वरन आने वाले दो-तीन पीढ़ियों के अभिनेताओं को भी प्रभावित किया। “शक्ति” में उनके साथ काम कर चुके बिग बी अमिताभ बच्चन हों या बालीवुड के बादशाह शाहरूख खान अभिनय के इस “मुगल-ए-आजम” को अपना आदर्श मानते हैं। फिल्मों के माध्यम से इस “इज्जतदार” अभिनेता की राष्ट्र सेवा को केंद्र सरकार ने पूरा सम्मान देते हुए पद्मभूषण्, दादा साहब फालके अवॉर्ड प्रदान करने के साथ-साथ राज्यसभा के लिए भी मनोनीत किया।

LEAVE A REPLY