प्रदेश सरकार ने स्टार्ट अप के लिए युवाओं के सामने प्लेटफार्म किया तैयार

0
206

बुधवार को परेड ग्राउंड में ‘युवा उत्तराखंड-उद्यमिता एवं स्वरोजगार मेले’ में राज्य सरकार की तरफ से दावा किया गया कि उद्यमिता विकास के लिए धन की कमी नहीं है। सरकार के उपक्रम और बैंक उद्यमी को घर बैठे लोन सहित बुनियादी सुविधाएं देने को तैयार हैं, जरूरत है तो बस युवाओं के आगे आने की। सरकार की ओर से युवाओं का आह्वान किया गया कि उद्योगों के लिए मददगार नीतियों का लाभ उठाकर अपने भविष्य का निर्माण करें।

वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्टार्ट अप के लिए युवाओं के सामने प्लेटफार्म तैयार कर दिया है। अब अवसरों का लाभ युवाओं को उठाना है। इस अवसर पर दुनिया में अपना परचम फहराने वाले युवा उद्यमियों ने अपने अनुभव भी मंच से साझा किए।

दुनियाभर से जुटी कंपनियों ने 40 हजार करोड़ से ज्यादा का किया निवेश

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि इनवेस्टर समिट से प्रदेश में रोजगार के नए आयाम खुले हैं। दुनियाभर से जुटी कंपनियों ने 40 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश किया है। इसका प्रभाव सीधे तौर पर राज्य के रोजगार पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के कम से कम बीस हजार युवाओं को रोजगार मिलना तय है। उन्होंने बताया कि दून स्थित आईटी पार्क से सरकार हर साल एक हजार करोड़ रुपये का लाभ कमा रही है।

राज्य में पर्यटन क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में हैं मौके

राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी योजनाएं चला रही है। राज्य में पर्यटन क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में मौके हैं। इससे युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सत्र का संचालन करते हुए प्रमुख सचिव एमएसएमई मनीषा पंवार ने एमएसएमई की योजनाओं को विस्तार से युवाओं के समक्ष रखा। उद्योग निदेशक एससी नौटियाल ने उद्यमिता पर बल दिया।

LEAVE A REPLY