देहरादून में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विजय दशमी

0
287

देहरादून में विजय दशमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। परेड ग्रांउड साहित शहर के विभिन्न इलाकों में बुराई रुपी रावण के पुतले का दहन तो कहीं लंका दहन का भव्य नजारा देखने को मिला। परेड ग्राउंड में 72 वां दशहरा महोत्सव आयोजित किया गया। बतौर मुख्य अतिथि पहुंचें सीएम त्रिवेंद्र रावत ने जय श्री राम उद्घोष के साथ सभी लोगों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अयोध्या में जल्द मर्यादा पुरुषोतम भगवान श्री राम का मंदिर कोर्ट के फैसले अनुसार बनेगा।

हनुमान ने जलाई रावण के सोने की लंका

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने परेड ग्रांउड में बिरादरी की ओर से आयोजित दशहरें का शुभारंभ लंका पूजन के साथ किया। इसके बाद शाम पांच बजकर 50 मिनट पर हनुमान ने रावण के सोने की लंका को जलाकर राख किया। इसके बाद मेघनाद (55 फीट) और कुंभकरण (50 फीट )के पुतले दहन हुए। वहीं शाम छह बजकर 16 मिनट पर भगवान श्री राम ने बुराई के प्रतीक हंस पर सवार दस मुंह वाले रावण के पुतले का अग्नितीर मारकर दहन किया। रावण की नाभि में तीर लगते ही पूरा मैदान जय श्री राम के उद्घोष से गूंज उठा। इस दौरान कमेटी की ओर से भव्य आतिशबाजी की गई।

विजयदशमी के उपलक्ष्य में अंसारी मार्ग स्थित कालिका मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना के बाद परेड ग्राउंड तक श्रीराम शोभायात्रा निकाली गई। बैंड और ढोल की धुन पर रामलीला पात्रों के साथ मंदिर परिसर से शुरु हुई शोभायात्रा मोती बाजार, पल्टन बाजार, राजपुर रोड़, एस्लेहॉल चैक होते हुए परेड ग्राउंड पहुंची। यहां पर लंका, रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतला दहन के बाद शोभायात्रा टेलीफोन एक्सचेंज होते वापिस कालिका मंदिर परिसर में संपन्न हुई। इस मौके पर ईशान शर्मा (राम), महेश जायसवाल (लक्ष्मण), वेद प्रकाश शर्मा (हनुमान)पात्रों के साथ ही कमेटी अन्य सदस्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY