देहरादून में एक घंटे में रोपे साढ़े तीन लाख पौधे 

0
306

गुरुवार को हरेला अभियान के तहत देहरादून जिले में एक घंटे के अंदर साढ़े तीन लाख पौधे रोपे गए। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने लोगों से अपील की है कि वो अपने दिवंगत प्रियजनों की याद में एक- एक पौधा जरूर लगाएं और फिर इसकी देखभाल का भी संकल्प लें। गुरुवार को रायपुर ब्लॉक के अस्थल गांव में हरेला अभियान के तहत धाद संस्था की ओर से तैयार किए जा रहे स्मृति वन में सीएम त्रिवेंद्र रावत ने लोकगायक स्वर्गीय जीत सिंह नेगी के नाम का पौधा रोपा।

60 हजार से अधिक फलदार पौधे

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष देहरादून जिले में हरेला अभियान के तहत दो लाख 75 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन सामाजिक दूरी के मानकों के बावजूद एक घंटे के अंदर ही तीन लाख 50 हजार पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने उत्तराखंड की दिवंगत हस्तियों के नाम पर स्मृति वन स्थापित करने के लिए धाद की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन दिवंगत हस्तियों ने उत्तराखण्ड की संस्कृति, बोली, भाषाओं के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसमें 60 हजार से अधिक फलदार पौधे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर में नींबू, अमरूद और पपीता के पौधे अवश्य लगाए जाने चाहिए।

इस मौके पर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने लोगों को हरेला पर्व की बधाई देते हुए कहा कि सभी लोग रौपे गए पौधों की देखभाल का संकल्प लें। इस मौके पर जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ निकिता खंडेलवाल, धाद के संरक्षक लोकेश नवानी, सचिव तन्मय ममगाईं एवं सामाजिक सांस्कृतिक संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए।

LEAVE A REPLY