कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गंगोत्री धाम के पुरोहितों ने श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर लगाई रोक

0
188

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गंगोत्री धाम के पुरोहितों ने श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी है। पुरोहितों ने कहा है कि, राज्य और राज्य से बाहर के कोई भी श्रद्धालु आज (बुधवार) से 15 अगस्त तक गंगा के दर्शन नहीं कर सकेंगे। यह सूचना पुरोहितों ने मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. आशीष चैहान को पत्र के माध्यम से दे दी है।

श्री पांच मंदिर समिति गंगोत्री धाम के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल और सचिव दीपक सेमवाल ने कहा है कि, धाम के सभी तीर्थ पुरोहितों, साधु संतों और स्थानीय व्यापारियों ने निर्णय लिया कि 29 जुलाई से 15 अगस्त 2020 तक गंगोत्री धाम परिसर में बाहरी और स्थानीय लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा। पत्र में पुरोहितों ने कहा है कि, इस दौरान यदि श्रद्धालु धाम में आते हैं तो वह तीर्थ पुरोहितों के साथ ही उनके परिवार के लिए खतरा हो सकते हैं। पुरोहितों ने जिलाधिकारी से इस अवधि में श्रद्धालुओं को गंगोत्री नहीं भेजने के लिए सहयोग मांगा है।

मंदिर में प्रवेश से जबरन रोका तो होगी कार्रवाई

चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने कहा है कि, यदि किसी श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश करने से जबरन रोका गया तो ऐसा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रमन ने कहा कि, पूजा करना लोगों का व्यक्तिगत अधिकार है। मंदिर में किसी के प्रवेश पर रोक लगाने अधिकार अब किसी के पास नहीं है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब मंदिर समिति की प्रबंधन को लेकर कोई भूमिका नहीं है। एसडीएम को पुरोहितों से वार्ता करने को कहा गया है। वर्तमान परिस्थितियों में तीर्थ पुरोहितों और देवस्थानम बोर्ड में टकराव की स्थिति बन गई है।

LEAVE A REPLY