देहरादून की सड़कों पर जल्द ही दौड़ती नजर आएंगी इलेक्ट्रिक बसें

0
590

शुक्रवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्रायल के तौर पर एक इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस साल 30 इलेक्ट्रिक बस शुरू करने की योजना है। देहरादून की सड़कों पर जल्द ही सिटी बस के रूप में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी। सुबह दस बजे सीएम के कैंट रोड स्थित आफिस में इलेक्ट्रिक बस के ट्रायल की शुरूआत हुई। सीएम ने हरी झंडी दिखाने से पहले बस का मुआयना किया। उन्होंने अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली।

पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से उत्तराखंड के लिए एक महत्वपूर्ण कदम

सीएम ने बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए दूनवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत हुई है। पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से यह उत्तराखंड के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। सीएम ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस वित्तीय वर्ष में 30 बस चलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह भी कोशिश रहेगी कि मसूरी, ऋषिकेश और हरिद्वार तक इन इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाए।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार का भी प्रयास है कि वर्ष 2030 तक पूरे देश को इलेक्ट्रिक बसों की ओर लाया जाए। इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक गणेश जोशी, सीईओ- स्मार्ट सिटी आशीष श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। सीएम ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों की पर्वतीय जिलों में भी संभावनाएं हैं। पिछली बार एक इलेक्ट्रिक बस को दून से मसूरी तक के लिए ट्रायल किया गया था। बस आराम से यह दूरी पूरी की। यहीं नहीं लौटते वक्त बस की बैटरी भी काफी चार्ज हो गई थी।

LEAVE A REPLY