पण्डित दीनदयाल की जयंती पर बूथ एवं शक्ति केंद्रो मे भावपूर्ण श्रद्धांजलि

0
61

 

 

पार्टी मुख्यालय में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 108 बी जयंती पर आयोजित विचार गोष्ठी में बोलते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने उन्हें राजनैतिक क्षेत्र मे वैचारिक दर्शन का जनक बताया । उन्होंने कहा, पहली बार दीन दयाल उपाध्याय जी ने अहसास कराया कि सामाजिक कामों की तरह राजनैतिक कार्यों के लिए वैचारिक एवं सैद्धांतिक विचारधारा का होना अतिआवश्यक है । इसी जरूरत को केंद्र में रखते हुए उन्होंने एकात्म मानववाद विचार दर्शन एवं अंत्योदय के सिद्धांत को प्रतिपादित किया । उन्होंने जोर देते हुए कहा, आज केंद्र एवं राज्य की भाजपा सरकारों के जितनी भी विकास योजनाएं संचालित हो रही हैं उसके केंद्र में दीन दयाल जी के अंत्योदय विचारों से प्रेरित हैं ।

 

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय उप कोषाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्री नरेश बंसल ने विस्तार से दीन दयाल उपाध्याय के वैचारिक दर्शन एवं सिद्धांतों को कार्यकर्ताओं के सम्मुख प्रस्तुत किया । उन्होंने कहा कि जिस एकात्म मानववाद और अंत्योदय के विचारों को उन्होंने दुनिया के सामने स्थापित किया, उस विचार की संरचना का उत्तराखंड से जुड़ाव रहा है। क्योंकि तत्कालीन सरसंघचालक पूज्य श्री गुरु जी ने ही उन्हें जिस संस्कृति रक्षते भारत पुस्तक के अवलोकन करने को कहा वह उत्तराखंड में थी और उसी के विचार पर एकात्म मानववाद का उद्भाव हुए । उन्होंने पंडित जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके अनेकों प्रसंग सुनाकर लोगों से प्रेरणा लेने का आग्रह किया । उन्होंने बताया कि आज पीएम मोदी के नेतृत्व में केवल विकास नहीं बल्कि देश समाज का सर्वांगीण विकास हो रहा है, वह सब अंत्योदय विचारों से प्रेरित है । चाहे वह कोरोनाकाल से लेकर आज तक 80 करोड़ लोगों के भोजन की चिंता करना हो, चाहे 9.5 करोड़ उज्जवला कनेक्सन देकर माताओं को धुंए और उनकी रसोई को कालिख से निजात दिलाना हो, चाहे 4 करोड़ आवास की व्यवस्था करना हो, चाहे 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाना हो, चाहे हर घर में पेयजल देना हो, चाहे कोविड में 230 करोड़ वैक्सीन निशुल्क देकर देशवासियों की जान बचाना हो, चाहे एम्स की संख्या 1 से 15 करनी हो, चाहे स्वनिधि और मुद्रा आदि ऋण से युवाओं को रोजगार देना हो । और इसी तरह दशकों से लटकाए जा रहे महिला आरक्षण कानून को संसद से पास कराने का निर्णय हो, सब कुछ हमारे मार्गदर्शक दीन दयाल उपाध्याय के अंतोदय विचारों की देन है । उनके ही राजनीति में दिखाए रास्ते पर चलकर पीएम मोदी के नेतृत्व में हम सभी सशक्त राष्ट्र कर रहे हैं ।

 

प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमति नीरू देवी के संचालन में हुए इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के चित्र पर पुष्पांजलि देकर अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किए । इस मौके पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश सह प्रभारी श्रीमति रेखा वर्मा, कार्यालय निर्माण एवं रखरखाव समिति के राष्ट्रीय संयोजक श्री रविन्द्र राजू, प्रदेश महांत्री श्री आदित्य कोठरी, प्रदेश कोषाध्यक्ष श्री पुनीत मित्तल, प्रदेश कार्यालय सचिव श्री कुस्तुभानंद जोशी, प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री मनवीर चौहान, विश्वास डाबर, सुभाष बड़थ्वाल, जोगेंद्र पुंडीर, सिद्धार्थ अग्रवाल, श्रीमति रजनी कुकरेती, विनोद सुयाल, राजेंद्र नेगी माणिक निधि शर्मा, श्रीमति सुनीता विद्यार्थी समेत बड़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारी एवं वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

 

 

LEAVE A REPLY