प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना

0
109

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले, पीएम मोदी ने कहा कि वह लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को आगे बढ़ाने पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ व्यापक चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय पेरिस यात्रा के दौरान रक्षा और अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

वहीं फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारतीय समुदाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को लेकर खुश और उत्साहित है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर पीएम मोदी 13-14 जुलाई तक फ्रांस का दौरा करेंगे। उनका 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में भी शामिल होने का कार्यक्रम है। पेरिस में भारतीय प्रवासी के सदस्यों ने कहा कि वे सभी पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, और वे उन्हें एक विशेष पगड़ी भेंट करेंगे। भारतीय गुजराती सांस्कृतिक संघ के अध्यक्ष जयेश भावसे ने कहा कि जैसे ही उन्हें पीएम मोदी की यात्रा के बारे में पता चला, वे उनके स्वागत की तैयारी कर रहे थे।

पीएम मोदी को भेंट की जाएगी विशेष पगड़ी

जयेश भावसे ने कहा कि वे पीएम मोदी (PM Modi France Visit) को एक विशेष पगड़ी भेंट करेंगे जिसमें भारत और फ्रांस के झंडे शामिल होंगे। जयेश भावसे ने एएनआई से बात करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के लिए गुजरातियों सहित हर भारतीय उत्साहित है।

जब से हमें पता चला है कि पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा पर हैं , हम उनकी यात्रा की तैयारी कर रहे हैं। आप वहां प्रदर्शन और उपहार देखेंगे जो हम पीएम मोदी को पेश करेंगे।” “हमने एक पगड़ी बनाई है जिसमें भारत और फ्रांस का झंडा शामिल है। हमारा इरादा इस कार्यक्रम में पीएम मोदी को यह अनोखी पगड़ी पहनाने का है।’ हमने प्रोटोकॉल के तहत ये सभी चीजें दूतावास में जमा करा दी हैं।’ कार्यक्रम में बच्चे गरबा प्रस्तुत करेंगे।

पेरिस में रहते हैं लाखों भारतीय परिवार हम पीएम मोदी से सनातन मंदिर निर्माण के अपने इरादे के बारे में अनुरोध करेंगे और हमने दूतावास से इस बारे में बात की है।” गुजराती कल्चरल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष भकुल पटेल ने कहा, ”मैं फ्रांस में 35-36 साल से रह रहा हूं।

भारतीय समुदाय मोदी का स्वागत करने के लिए उत्साहित

पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद हमारे देश को एक अलग पहचान मिली है। जब से पीएम मोदी सत्ता में आए हैं, हर कोई कहता है कि भारतीय बहुत अच्छे लोग हैं। उन्होंने कहा, “पूरा भारतीय समुदाय पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्साहित है। हर कोई उत्साहित है क्योंकि वर्तमान समय में विश्वगुरु कहे जाने वाले पीएम मोदी उनसे मिलने आ रहे हैं।”

पीएम मोदी बैस्टिल दिवस समारोह में लेंगे भाग

क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी फ्रांस में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे, जिसके बाद प्रधानमंत्री के सम्मान में एलिसी पैलेस में राष्ट्रपति मैक्रों द्वारा एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। विदेश सचिव ने कहा कि यात्रा का प्रमुख औपचारिक हिस्सा शुक्रवार को शुरू होगा जिसमें पीएम मोदी बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेंगे। पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के बैस्टिल डे परेड में विशेष अतिथि होंगे, जहां भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेनाओं की टुकड़ी भाग लेगी। इसके अलावा, तीन राफेल भी परेड में भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY