प्रतिबंधित लकड़ी के साथ 5 गिरफ्तार

0
318

थाना सतपुली की पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम ने चेकिंग के दौरान पांच लोगों को प्रतिबंधित काजल मैपल की लकड़ी के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार व्यक्तियों में से तीन व्यक्ति नेपाली मूल के हैं। लकड़ी की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 1 हजार से 1500 रुपए प्रति किलो बताई जा रही है। टीम द्वारा पकड़ी गई लकड़ी का कुल वजन 317 किलो है जिसका बाजार मूल्य करीब 4,50,000 बताया जा रहा है।

थाना सतपुली के उपनिरीक्षक लक्ष्मी सकलानी ने बताया कि पुलिस और वन विभाग की टीम ने सतपुली पुल के पास चेकिंग के दौरान लग्जरी वाहनों से प्रतिबंधित काजल मैपल की लकड़ी के साथ हेमेंद्र सिंह पुत्र राम सिंह निवासी निकट रेलवे स्टेशन ऋषिकेश, दिल बहादुर तमांग पुत्र रमेश तमांग निवासी धींगा पोस्ट धारापूरी तहसील धारापुरी जिला छुमला नेपाल, कोंग्री तमांग पुत्र तुंगदुपभान्जो तमांग निवासी नेपाल, प्रकाश तमांग पुत्र सुनाम तमांग निवासी नेपाल, कमल सिंह पुत्र किशनलाल निवासी शिवाजी नगर ऋषिकेश को गिरफ्तार किया है।

पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि यह लकड़ी बहुत कीमती है, जिसका उपयोग लकड़ी के बर्तन बनाने और अन्य औषधीय प्रयोजनों में किया जाता है। नेपाल, चीन और तिब्बत में इस लकड़ी की बहुत मांग है।

कुल वजन 317 किलो है बरामद लकड़ी

आरोपियों ने बताया कि वे यह लकड़ी चैबट्टाखाल क्षेत्र के गवाणी के जंगलों से लेकर आ रहे थे। जिसे उन्हें देहरादून व उसके पश्चात नेपाल लेकर जाना था। बरामद लकड़ी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर कटोरों का रूप दिया गया था। बरामद लकड़ी का कुल वजन 317 किलो है जिसका बाजार मूल्य करीब 4,50,000 आंका जा रहा है। लकड़ी, वाहनों व पकड़े गए आरोपियों को अग्रिम कार्यवाही के लिए वन विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY