एक सप्ताह से लापता आठ पर्वतारोहियों में से पांच के मिले शव

0
264

एक सप्ताह से लापता हुए आठ पर्वतारोहियों में से पांच के शव भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने उत्तराखंड की नंदा देवी पूर्वी चोटी पर सोमवार को देखे। आठ सदस्यों के दल में ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोही थे जो नंदा देवी पूर्वी चोटी पर चढ़ने के दौरान लापता हो गए।

जिलाधिकारी वी के जोगदांडे ने बताया कि सोमवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने तलाश अभियान के दौरान पांच पर्वतारोहियों के शव नंदा देवी पूर्वी चोटी के पास देखे। उन्होंने कहा कि नंदा देवी पूर्वी चोटी के नजदीक चढ़ाई के दौरान संभवतरू हिमस्खलन के कारण पर्वतारोहियों की मौत हो गई।

भारतीय वायु सेना ने भी शव देखे जाने के बारे में ट्वीट किया है। उसने कहा, श्श्आज भारतीय वायु सेना के कर्मियों ने लापता पर्वतारोहियों के लिए खोज एवं बचाव अभियान के दौरान हिमाचल में पांच शव देखे। एक सप्ताह पहले आठ पर्वतारोहियों का एक दल नंदा देवी चोटी के समीप लापता हो गया था।ष्

ब्रिटेन के चार पर्वतारोहियों को रविवार को बचाने के बाद उनसे मिली सूचना के आधार पर हवाई तलाश के दौरान ये शव देखे गए। जिलाधिकारी ने कहा, श्श्हम केंद्र को रिपोर्ट भेज रहे हैं। निर्देश मिलने के बाद हम आगे का बचाव अभियान शुरू करेंगे।ष्

13 मई को चोटी पर चढ़ाई के लिए मुंश्यारी से हुए थे रवाना

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में ब्रिटेन के मशहूर पर्वतारोही मार्टिन मोरान के नेतृत्व में यह टीम 7434 मीटर ऊंचे नंदा देवी पूर्वी चोटी पर लापता हो गई। नई दिल्ली में भारतीय पर्वतारोही फाउंडेशन का एक संपर्क अधिकारी भी उस टीम का हिस्सा था। वे 13 मई को चोटी पर चढ़ाई के लिए मुंश्यारी से रवाना हुए थे, लेकिन 25 मई को नियत तारीख पर आधार शिविर में नहीं लौटे।

LEAVE A REPLY