स्वास्थ्य विभाग बच्चों को बांटेगा डेंगू कार्ड, बचाव को लेकर करेगा जागरूक

0
264

हल्द्वानी में अब स्वास्थ्य विभाग डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए छात्र-छात्राओं का सहारा लेगा। मैदानी क्षेत्रों के विद्यार्थियों को स्कूल में विशेष तरह का डेंगू कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड के जरिये बच्चे घर पर डेंगू के बचाव को लेकर कई तरह की गतिविधियां संचालित करेंगे।

खुद जागरूक होने के साथ ही दूसरों को भी जागरूक करेंगे। राज्य ने एक महीने पहले ही जिले को 20 हजार कार्ड भेज दिए थे। इन कार्डों को अति संवेदनशील इलाकों में भेज दिया गया है। कुछ कार्ड पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में दिए गए हैं।

बच्चों को जागरूक करना बेहद जरूरी

इस समय हल्द्वानी में डेंगू का प्रकोप चरम पर है। शहर में ही प्रतिदिन 50 से 90 मरीजों में एलाइजा कार्ड से डेंगू होने की पुष्टि हो रही है। ऐसे में यहां बच्चों को जागरूक करना बेहद जरूरी है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग पर्वतीय क्षेत्रों को भेजे गए डेंगू कार्ड वापस मंगवाकर कर मैदानी क्षेत्रों में बांटेगा।

डेंगू से बचाव की जानकारी देने वाले कार्ड में कुछ जानकारियां हैं। किस तरह बचाव किया जाना चाहिए। इसकी जानकारी दी गई है। चित्रों के माध्यम से बच्चों को कूलर साफ करने, घर के आसपास पानी जमा न होने देने के बारे में बताया गया है। साथ ही खुद घर पर इस तरह की गतिविधियां कर कार्ड में दिए गए फॉर्मेट को भी भरना है।

सीएमओ डॉ. भारती राणा ने कहा कि बुखार से बचाव के लिए व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चल रहा है। अब मैदानी क्षेत्रों के विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए स्टेट से भेजे गए डेंगू कार्ड वितरित किए जाएंगे। बच्चे बचाव से संबंधित गतिविधियों में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY