ऋषिकेश का 90 साल पुराना लक्ष्मणझूला पुल हुआ बंद

0
281

गंगा नदी पर बने टिहरी और पौड़ी जिले के तपोवन और स्वर्गाश्रम-लक्ष्मणझूला क्षेत्र को ऋषिकेश से जोडने वाले विश्व विख्यात लक्ष्मणझूला पुल की मियाद पूरी हो जाने के कारण शासन ने शुक्रवार से पुल से आवाजाही बंद कर दी है। 90 वर्ष की आयु पूरी कर चुके इस पुल का अभी तक कोई विकल्प तैयार नहीं हो पाया है। ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों व यात्रियों की मुश्किलें बढनी तय हैं। वहीं, स्थानीय लोगों के विरोध व आगामी कांवड़ यात्रा को देखते हुए देर रात मुनि की रेती थानाध्यक्ष ने बताया कि लक्ष्मण झूला पुल पर पैदल आवाजाही फिलहाल जारी रहेगी, लेकिन वाहन व ठेलियां पुल से नहीं गुजर सकेंगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि पुल के कुछ हिस्से खराब स्थिति में थे और वह पैदल यात्रियों के भार को सहने में असमर्थ था। उन्होंने कहा, “तत्काल प्रभाव से यातायात को इसलिए बंद कराया गया, क्योंकि इसके गिरने से किसी भी समय दुर्घटना हो सकती है।”

यातायात की दृष्टि से आवागमन के लिए सुरक्षित नहीं पुल

गंगा पर बने इस सस्पेंशन पुल की खूबसूरती देखते ही बनती है। साथ ही यह पूरी दुनिया में ऋषिकेश की पहचान भी बन चुका है। मगर, अब यह पुल धरोहर बन चुका है। लोक निर्माण विभाग ने 11 जुलाई को शासन को भेजे पत्र में ट्रैक स्ट्रक्चरल डिजाइन कंसल्टेंसी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि लक्ष्मणझूला सेतु वर्तमान समय में बढ़ चुके अप्रत्याशित यातायात की दृष्टि से आवागमन के लिए सुरक्षित नहीं है।

पुल के कई हिस्से व घटक बेकार हो चुके हैं और वह कभी भी ढह सकता है। इस रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने लक्ष्मणझूला पुल पर आवागमन रोकने के आदेश जारी कर दिए। हालांकि, शुक्रवार को स्थानीय पुलिस व प्रशासन को आदेश नहीं मिल पाया था, जिससे पूरे दिन पुल पर आवाजाही जारी रही।

लक्ष्मणझूला पुल को बिना किसी विकल्प के एकाएक बंद किए जाने जाने के आदेश से स्थानीय लोगों को बड़ा झटका लगा है। स्थानीय लोग इस फैसले से हैरान व परेशान हैं। साथ ही यहां पहुंचे पर्यटक भी लक्ष्मणझूला पुल को बंद किए जाने से मायूस हैं। उपजिलाधिकारी नरेंद्रनगर (टिहरी) युक्ता मिश्रा ने बताया कि फिलहाल रोक संबंधी आदेश की प्रति नहीं मिली है। शासन ने लोक निर्माण विभाग की रिपोर्ट के आधार पर ही यह निर्णय लिया है। लिहाजा मध्यरात्रि से लक्ष्मणझूला पुल पर आवाजाही पूरी तरह रोक दी जाएगी।

LEAVE A REPLY